बिल्किस बानो को मिला इंसाफ,आईपीएस अधिकारी रिटायरमेंट से एक दिन पहले ब’र्खास्त

0

सूरत: गुजरात राज्य में 2002 के काले दिन को कभी भुलाया नहीं का सकता।क्यो की पीड़ित लोग आज भी उस भयावह दिन की सच्चाई बताते है तो रुंह तक कांप जाती है। उन्हीं पीड़ितो में से एक बिलकिस बानो है जिनके साथ वहसी दरिंदो ने जो किया वह कुछ शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। लेकिन देश के न्याय सिस्टम में विश्वास रखने वाली बिलकीस बानो को आखिर इतने सालो के बार न्याय मिला।जो कि एक स्वस्थ लोकतंत्र के लिए गर्व की बात होती है।

अब गृह मंत्रालय ने एक कदम आगे जाते हुए बीलकिस बानो मामले के आरोपी आईपीएस अधिकारी के साथ जो किया वह ता उम्र नहीं भुला पाएगा।जी हां उस आईएएस अधिकारी आरएस भगोरा को रिटायर होने के एक दिन पहले बर्खास्त कर दिया गया है।

वह रविवार को सेवानिवृत होने वाले थे लेकिन गृह मंत्रालय ने एक दिन पहले बड़ा फैसला लेते हुए हैं उसे बर्खास्त कर दिया गया है अब उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद कोई भी लाभ नहीं मिल पाएगा जो सही मायने में बिल्किस बानो के साथ न्याय हुआ है।

अगर ऐसे ही अधिकारियों को उनके किए की सजा मिलती रहे तो देश से ऐसे जघन्य अपराध और भ्रष्टाचार खत्म होते हुए समय नहीं लगेगा।

सरकारी रिकार्ड के अनुसार भगोरा राज्य पुलिस सेवा के अधिकारी थे और उन्हें 2006 में प्रोन्नत कर आईपीएस कैडर प्रदान किया गया था। बर्खास्तगी के कारण भगोरा को वे सब लाभ नहीं मिल सकेंगे जिनके हकदार सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी होते हैं।

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने सख्त आदेश दिए थे कि ऐसे आईपीएस अधिकारी पर सख्त कार्रवाई की जाए जिन्होंने बिल्किस बानो मामले में अपना फर्ज नहीं निभाया था और मुंबई हाई कोर्ट ने भी भगोरा को दोषी करार दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here