बड़ी खबर: अमेरिका के राष्ट्रपति “डोनाल्ड ट्रंप” ने दी भारत को “गीदड़ भभकी”, सुधर जाए वरना…

0

अमेरिका के राष्‍ट्रपति ट्रम्प ने मंगलवार को एक बार फ‍िर भारत को कड़े श’ब्‍दों में चे’तावनी दी है। डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्विट कर कहा है कि भारत ने अमेरिकी उत्‍पादों पर बहुत लंबे समय से उच्‍च शुल्‍क लगा रखा है। लेकिन अब इसे स्‍वीकार्य नहीं किया जाएगा। डोनाल्‍ड ट्रंप की इस चे’तावनी को केवल गीदड़ भभ’की नहीं माना जा सकता है, क्‍योंकि चीन के साथ भी अमेरिका ने इसी तरह अपने व्‍यापार यु’द्ध की शुरुआत की थी।

ऐसे में यह माना जा रहा है कि चीन व यूरोपियन यूनियन के बाद ट्रंप का अब अगला निशाना भारत पर है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा लगाए जाने वाला उच्च शुल्क अस्वीकार्य है और उसे वापस लिया जाना चाहिए।

इससे पहले जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक से पहले भी ट्रंप ने इस मुद्दे को उठाया था। राष्ट्रपति ट्रंप ने तब भी ट्वीट कर कहा था कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस संबंध में बात करना चाहता हूं कि भारत ने वर्षों से अमेरिका के खि’लाफ ऊंचा शुल्क लगा रखा है और हाल के दिनों में उसे और बढ़ा दिया है। यह अस्वीकार्य है और शुल्क को निश्चित रूप से वापस लिया जाना चाहिए।

जी-20 शिखर सम्‍मेलन में ट्रंप और मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता की थी और अपने-अपने वाणिज्‍य मंत्रियों के जरिये व्‍यापार मुद्दों को सुलझाने पर सहमति जताई थी। अमेरिका ने भारत को तरजीही व्यवस्था से बाहर कर दिया है, जिसके जवाब में भारत ने अमेरिका से आयातित 28 वस्तुओं पर शुल्क बढ़ा दिया है!

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here