क्या अमित शाह के गृहमंत्री बनने के बाद फारूक अब्दुल्ला ने लगाए भारत माता की जय के नारे ? जानिए सच्चाई

0

चुनाव खत्म हो गए लेकिन अब भी कुछ विवाद हैं कि खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. ऐसा ही एक दावा है ‘भारत माता की जय’ नारे का. नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला का एक वीडियो वायरल है. दावा किया जा है कि अमित शाह के गृहमंत्री बनने के बाद फारुक ने ये नारे लगवाए.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि ये दावा भ्रामक है. ये वीडियो करीब 9 महीने पुराना है और उस वक्त अमित शाह बीजेपी के अध्यक्ष थे न की देश के गृहमंत्री. शाह पिछले हफ्ते ही गृहमंत्री बनाये गए हैं. कई लोगों ने वीडियो इस दावे के साथ ट्वीटर पर शेयर किया है..

अमित शाह के गृहमंत्री बनने के बाद…श्री फारुक अब्दुल्ला.

सोशल मीडिया यूजर्स के फर्जी दावे

30 सेंकेड के इस वीडियो में अब्दुल्ला एक बड़ी भीड़ को संबोधित करते दिख रहे हैं. वो भीड़ से अपील करते हैं कि वो उनके साथ जोर से भारत माता की जय के नारे लगाएं. उन्होंने अपना भाषण भारत माता की जय और जयहिंद के साथ खत्म किया है. वीडियो के आखिर में प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह और गुलाम नबी आजाद भीड़ में मेहमान के तौर पर दिख रहे हैं.

इस वायरल वीडियो पर आजतक के मशहूर यूट्यूब चैनल भारत तक का लोगो लगा है. हमें पता लगा कि इसका असली वीडियो 20 अगस्त 2018 को अपलोड किया गया है जिसमें लिखा गया ‘बदल गए फारुक अब्दुल्ला देखिए वीडियो’. इस वीडियो के विवरण में साफ लिखा है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में हुए सर्वदलीय बैठक में फारुक अब्दुल्ला ने अपनी यादें साझा की थी.

दूरदर्शन न्यूज ने भी इस पूरे कार्यक्रम की रिकॉर्डिंग यूट्यूब पर 20 अगस्त 2018 को ही डाली थी. यहां आप सुन सकते हैं जब फारुक ने सबसे भारत माता की जय कहने को कहा था.

6 अगस्त 2018 को पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का देहांत हो गया था, जिसके बाद दिल्ली में 20 अगस्त को उनकी याद में एक सर्वदलीय शोकसभा की गई थी. अमित शाह और राजनाथ भी वहां मौजूद थे. इस वीडियो को आज की तारीख से जोड़ना बिल्कुल भ्रामक है.फैक्ट चेकर Alt News ने भी इस खबर का खंडन किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here